GoDaddy से hosting कैसे खरीदे | How to purchase hosting for blog

नमस्कार दोस्तों, हिन्दीयनलॉग के इस नए ब्लॉग पोस्ट में आपका फिर एक बार स्वागत हैं, पिछले बार हमने ये सीखा था की ब्लॉगर और वर्डप्रेस जैसी वेब्सीटेस पर हम ब्लॉग कैसे बना सकते हैं. देखने में तो ये काफी आसान लग रहा था. हमने आपको पहले ही बताया था की ब्लॉगर और वर्डप्रेस ये ऐसी सर्विसेज हैं जो आपको फ्री में ब्लॉग बनाने का मौका देती हैं लेकिन अगर आप होस्टेड ब्लॉग बनाते हैं तो आपकी खुद की एक अलग आइडेंटिटी बन जाती हैं इंटरनेट पे. ये सब आपको तब समझ में आ जायेगा जब आप लोग इंटरनेट पर कई प्रकार के ब्लोग्स पढ़ेंगे। इस ब्लॉग को मैंने इसलिए बनाया है ताकि मैं आप के जैसे ब्लोग्गेर्स की मदत कर सकू और आपको बता सकू की ब्लॉग्गिंग कर के आप क्या क्या काम कर सकते हैं.



होस्टिंग क्या हैं। 

अब आप इस पोस्ट पर यह तो पढोगे ही की GoDaddy से होस्टिंग , लेकिन अगर आपको ये पता ही नहीं होगा की होस्टिंग  है तो आप होस्टिंग तो खरीद  लेंगे लेकिन आपको समझेगा  ही नहीं  आपने आखिर लिया क्या है और उसका उपयोग क्या है।  इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये

अगर आप वेब होस्टिंग खरीदने में उत्सुक हैं तो आप जान ले की होस्टिंग आखिर होती  है।  अब आपको समझाने के लिए मैं आपको एक उदहारण देता हु, जैसे आपको कही घर बनाना पड़ता है तो आप क्या लेते है  ?
जी हाँ आपका जवाब सही हैं, आप एक प्लाट लेते हैं।  तो ऐसा समझ लीजिये ली होस्टिंग एक प्लाट है और आपका घर एक वेबसाइट या ब्लॉग है मतलब अगर होस्टिंग नहीं हैं तो आपका घर भी नहीं है।  पर आप चिंता न करे जिस प्रकार से फ्री के प्लॉट्स नहीं होते उस प्रकार की होस्टिंग नहीं होती है।  होस्टिंग दो प्रकार की होती है फ्री और पेड जिसमे आपको पैसे देकर होस्टिंग खरीदनी पड़ती हैं।
मैं अगले पोस्ट में आपको  दोनों होस्टिंग के फायदे के बारे में बताने वाला हु आशा है आप आगे पढ़ते रहेंगे।


तो कैसे खरीदी जाती  होस्टिंग। 

सबसे पहले आप GoDaddy.com पर जाएये और आपको वह  कई प्रकार के ऑप्शंस मिलेंगे। जैसे की linux hosting , managed wordpress hosting, windows hosting, तो इस प्रकार के आपको वह पर कई प्रकार के होस्टिंग के प्रकार मिलेंगे, मैं आपको बताना चाहता हु की आप अगर linux hosting लेंगे तो वह  क्युकी इसमें आपको कई प्रकार की सुविधाएं मिल जाति है. आप एक लिनक्स होस्टेड साइट पर वर्डप्रेस या खुद की डेवेलोप की हुई वेबसाइट अपलोड  और काफी वेबसाइट के ओनर्स इस होस्टिंग को ही इस्तेमाल में लाते है। 

आप godaddy पर जाईयें और वह पर एक डोमेन चुन लीजिये।  फिर जैसे जैसे आप आगे जायेगे आपको कई प्रकार के ऑप्शंस  नज़र आएंगे।  उन सब को अपने हिसाब से सेट करने के बाद अब आप  पे जाईये।  वह जाने के बाद आपको कई प्लान्स दिखेंगे, उनमेसे आपको जो सही लगे वो प्लान लीजिये और फिर आगे जाके पेमेंट कीजिये। जैसे ही पेमेंट हो जायेगा तो आपको आपका डोमेन और आपकी होस्टिंग दिख जाएगी। 

अब आपने होस्टिंग और डोमेन तो ले लिया लेकिन आगे क्या करना है, इसका जवाब जान्ने के लिए आगे के पोस्ट्स पढ़ते रहिये। और आप यह जरूर जान ले की आधा ज्ञान हानिकारक होता है इसलिए पूरा ज्ञान रखे। 

Comments

Popular posts from this blog

फ्री होस्टिंग और पेड होस्टिंग का फर्क | Free vs Paid hosting

ब्लॉग। How to create a Blog Hindi। ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग्गिंग के फायदे, Advantages of blogging

This Blog is protected by DMCA.com