फ्री होस्टिंग और पेड होस्टिंग का फर्क | Free vs Paid hosting

तो नमस्ते दोस्तों, पिछले पोस्ट में हमने आपको यहाँ बताया था की godaddy से होस्टिंग कैसे खरीदते हैं। और अब मैं इस पोस्ट में   क्या हमने होस्टिंग खरीदनी चाहिए या नहीं।  इसपर मेरे विचार बताये जायेंगे।  आगे बढ़ने से पहले मैं आपको पहले से ही यह बता दू की मैं ब्लॉग्गिंग जगत से ४ वर्ष से जुड़ा हु और मैंने फ्री और साथ ही पेड होस्टिंग का अनुभव  हैं।  इसीलिए इस पोस्ट में मैं आपसे अपना अनुभव बांटने वाला हु।



फ्री होस्टिंग 

यह काफी प्रसिद्धत प्रकार हैं होस्टिंग का क्युकी यह फ्री में मिलता हैं वो  भी सारे लोगो को।  मेरा तो मन्ना हैं की अगर आपको ब्लॉग्गिंग करना  हैं तोह आप फ्री होस्टिंग से ही शुरू करें, फिर जब आपका ब्लॉग्गिंग पर हाथ बैठ जाए तो आप पेड होस्टिंग पर जाए इससे आपको कई फायदे होंगे और आपको कई प्रकार के अनुभव मिलेंगे।  लेकिन मैं ऐसा नहीं कह रहा की फ्री होस्टिंग यह सही नहीं है, बस मैं आपसे इतना कहना चाहता हूँ की अगर आप ब्लॉग्गिंग की शुरुवात करना चाहते हैं तो आप फ्री होस्टिंग से ही शुरू करें। क्यूंकि अगर आप शुरुवात में ही पेड होस्टिंग पे जायेंगे और अगर आप सफल नहीं हुए तो फिर आपको दुःख होगा।

हमारे पिछले पोस्ट में आपने पहले ही होस्टिंग के बारे में पढ़ा था।  उस पोस्ट में हमने आपको यह बताया था की होस्टिंग क्या हैं और इसके क्या फायदे, अगर आपने हमारा पिछला पोस्ट नहीं पढ़ा होगा तोह जरूर पढ़ ले।

अब आपने फ्री होस्टिंग के बारे में तोह पढ़ लिया लेकिन आपको अगर यह ही नहीं मालूम की आपको फ्री होस्टिंग कौन देता हैं और आप उसका लाभ कैसे उठाएंगे।  फ़िक्र की कोई बात नहीं जब तक मैं हु आपको इस बारे में सब कुछ संक्षेप में बताया जायेगा।

सबसे पहले हम बात करते हैं ब्लॉगर की, इस सर्विस के बारे में हमने पहले भी पढ़ा था और जाना था की क्यों ब्लॉगर से हमने शुरुवात में ब्लॉग बनाना चाहिए।  जी हाँ आप को जान के बोहोत ख़ुशी होगी की आप ब्लॉगर से एक फ्री होस्टेड ब्लॉग बना सकते हैं जैसे की हमारा ब्लॉग बनाया हैं।
ब्लॉगर के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे पहले के सारे पोस्ट्स पढ़े।

ब्लॉगर के अलावा भी इस जग मैं कई वेब्सीटेस हैं जो फ्री में होस्टिंग देती हैं लेकिन उनमे कुछ खामियां हैं जो मैं आपको आगे बताने वाला हु। वैसे ब्लॉगर को छोड़ के वर्डप्रेस, विक्स, वीब्ली, इत्यादि जैसी वेब्सीटेस भी हैं लेकिन इन् सब वेब्सीटेस में बोहोत साड़ी खामियां हैं।

उदहारण के लिए अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आप एक ५०० - ६०० रुपये का डोमेन नाम खरीदके अपने ब्लॉगर के ब्लॉग को लगा सकते हैं, लेकिन ऐसा आप वर्डप्रेस पे नहीं कर सकते।  मई ऐसा नहीं कह रहा हु की आप वर्डप्रेस से डोमेन ज्वाइन नहीं कर सकते, मैं तो यह कह रहा हु  की अगर आपको वर्डप्रेस की साइट पर अपने डोमेन को ज्वाइन करना हैं तो आपको वर्डप्रेस को ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं वो भी हर साल, इसलिए फ्री होस्टिंग में मैं आपसे कहूंगा की आप ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करें।

पेड होस्टिंग 

अब आपने फ्री होस्टिंग के बारे में सब जान लिया हैं की फ्री होस्टिंग क्या हैं और उसके क्या उपयोग हैं। मैं आपको एक सलाह देना चाहता हु, की अगर आपने फ्री होस्टिंग आजमा लिया हो तो ही आप पेड होस्टिंग पर जाए।  

सबसे पहले हम ये जान लेते हैं की क्यों हमने पेड होस्टिंग लेना चाहिए।  मैं आपको बता दू की जब आप फ्री होस्टेड अकाउंट  बनाते हैं तब आपके के पास बहुत से अधिकार नहीं होते जैसे की आप अपनी खुद की बनायीं  वेबसाइट अपलोड नहीं कर सकते, आप अपना कंटेंट नहीं बना सकते, आपके अकाउंट को कभी भी ब्लॉक किया जा सकता हैं , आपको उतने  होते जितने एक पेड  होते हैं।

लेकिन पेड होस्टिंग में ऐसा नहीं हैं, इसमें आप अपना खुद का कंटेंट अपलोड  और खुद की वेबसाइट खुद ही डिज़ाइन कर सकते हैं, और  के आपको और भी कई अधिकार मिल जाते हैं। पेड होस्टिंग कैसे खरीदना यह  आपको पिछले पोस्ट में ही बताया हु।  आशा हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लॉग। How to create a Blog Hindi। ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग्गिंग के फायदे, Advantages of blogging

This Blog is protected by DMCA.com