ब्लॉग्गिंग के फायदे, Advantages of blogging

आपने कई ब्लॉगर्स से सुना होगा की ब्लॉग्गिंग के कितने सारे फायदे होते हैं, लेकिन उन सबके विचार एक जैसे ही हैं।  सारे ब्लोग्गेर्स आपको एक जैसी ही जानकारी देते हैं और बताते हैं की ब्लॉग्गिंग से आपकी आदते सुधर जाती हैं इत्यादि।  लेकिन आज मैं आपको अपना अनुभव बताने वाला हु की ब्लॉग्गिंग के कारण मुझे क्या क्या फायदे हुए और मुझमे क्या क्या परिवर्तन हुए।


१. टायपिंग गति में बढ़ाव 

जी हाँ आपने सही पढ़ा ब्लॉग्गिंग करते करते यर पता ही नहीं चला की मेरी टाइपिंग स्पीड कैसे इतनी ज़्यादा बढ़ गयी। मैं करीबन ४ साल से ब्लॉग्गिंग जगत से जुड़ा हु लेकिन शुरुवात में मुझे काफी दिक्कत गयी ब्लोग्स बनाने में और वजह थी मेरी टाइपिंग स्पीड।  पहले मुझे एक मामूली सा ५०० शब्दों का ब्लॉग पोस्ट लिखने में इतना टाइम लग जाता था की दूसरा काम करने में ध्यान ही नहीं लगता था और मैं थक जाता था।  लेकिन अब परिस्तिथि बिल्कुल विपरीत हैं, अभी १५०० शब्दों का भी अगर कोई ब्लॉग पोस्ट लिखना हो तोह , मुझे बोहोत कम समय लगता हैं।  इसका श्रेय मैं दूंगा ब्लॉग्गिंग को, जिसके कारण मेरी टाइपिंग स्पीड इतनी बढ़ी की आज ,एआईएम अपने मन में आयी बात को अपने ब्लॉग के ज़रिये काफी जल्दी फैला सकता हु।  तो इस प्रकार से ब्लॉग्गिंग के कारन मेरी टाइपिंग स्पीड बढ़ी। 

२. सोच का खुलना 

ब्लॉग्गिंग करते करते मुझे काफी अनुभव आये।  अगर देखा जाए तोह जब मैं ब्लॉग्गिंग जगत से जुड़ा था तब मैं बोहोत छोटा था और मेरी सोचने की क्षमता भी काम थी।  तब मुझे ब्लॉग्गिंग का सही अर्थ भी मालूम नहीं था। इस कारण मैं तब ब्लॉग्गिंग को ठीक तरह से समझ नहीं पाया था।  लेकिन जैसे जैसे मैं बड़ा हुआ और दूसरे भी ब्लोग्गेर्स से जुड़ता गया, तब मुझे पता चला की ब्लॉग्गिंग का सही अर्थ क्या हैं।  इसीलिए मैं यहाँ कहता हु की अगर आपको ब्लॉग्गिंग इस जगत से जुड़ना हैं तोह सबसे पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले।  अब मुद्दे पे आते है, तो मैं यह कह रहा था की ब्लॉग्गिंग करते करते मेरी सोच कितनी खुलती गयी।  मैंने इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना सीख लिया। ब्लॉग्गिंग करते करते मुझे कई वेबसाइट्स देखने को मिली जिनसे मुझे काफी सारी जानकारियां भी मिलती गयी।  सिर्फ इतना ही नहीं ब्लॉग्गिंग के कारन मुझे और खुलके लिखने का एहसास आया और दुनिया की तरफ देखने का मेरा नजरिया ही बदल गया। लेकिन याद रखे ब्लॉग्गिंग उतना आसान भी नहीं हैं जितना आपको लग रहा होगा। जब आप कोई ब्लॉग बनाते हैं तो उसे मेन्टेन करना भी उतना ही आवश्यक हैं। मेरा मतलब हैं की अगर आप कोई ब्लॉग बनाते हैं तो आप उसमे जो भी जानाकरी डालते हैं, उसे हमेशा अपडेटेड रखे ऐसा नहीं की एक बार दाल दिया और छोड़ दिया। और आप कोशिश करें की कम से कम आप हफ्ते में ४-५ पोस्ट्स दाल के अपने ब्लॉग को मेन्टेन।

३. दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ना। 

जी हाँ अगर आप कोई ब्लॉग इंग्लिश में बनाते हैं और उसका कंटेंट ओरिजिनल और अच्छा हैं, और वो कोई कंट्री-स्पेसिफिक कंटेंट नहीं हैं तो आपको दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।  आपका ब्लॉग दुनिया भर में देखा जायेगा और उसकी तारीफ़ की जायेगी। आपके ब्लॉग के फॉलोवर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए दिखाई देंगे।  लोग आपके ब्लॉग के पोस्ट्स पर कमैंट्स करना शुरू करेंगे और आपको उनसे जुड़ने का मौका मिलेगा। 

४. थोड़ी बोहोत कमाई। 

अगर आप यह सोच कर ब्लॉग बना रहे हैं की आप ब्लॉग बनाने के बाद बोहोत सारे पैसे कमा लेंगे, तोह आप गलत हैं।  ब्लॉग से पैसे कामना उतना भी आसान नहीं जितना लोग सोचते हैं। अब यह निर्भर करता हैं आपके ब्लॉग की क्वालिटी पर। अगर आप कुछ भी कॉपी कर के ब्लॉग बना रहे हैं तो लोग आपके ब्लॉग को फिरसे नहीं देखना चाहेंगे।  लेकिन अगर आप सच्ची म्हणत और ईमानदारी के साथ कोई ब्लॉग बनाएंगे, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा।  याद रखे एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक सफल व्यक्ति होना पड़ता हैं, जो लोगो को सही ज्ञान दे सके। 

अधिक जानकारी के लिए हमारा पोस्ट आगे पढ़ते रहे। 

Comments

Popular posts from this blog

फ्री होस्टिंग और पेड होस्टिंग का फर्क | Free vs Paid hosting

ब्लॉग। How to create a Blog Hindi। ब्लॉग कैसे बनाये

This Blog is protected by DMCA.com