ब्लॉग। How to create a Blog Hindi। ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग, आज के ज़माने मे ये शब्द सबके ध्यान मे रहता ही हैं। आजकल हुमे कई लोग मिलते है जो पेशे से ब्लॉगर रहते हैं। अब कई लोगो को ये सुनकर आश्चर्य होता हैं की ये आदमी सिर्फ एक ब्लॉग चलकर कैसे अपनी ज़िन्दगी चला रहा हैं। इसका जवाब आपको आगे मिलेगा। इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़िए और जानिए की आप भी ब्लॉगिंग शुरू कर के कैसे कैसे अनुभव ले सकते हैं।


ब्लॉग ये एक अंगेजी शब्द है जिसे पूरी तरह से वेबलॉग कहा जाता हैं। ब्लॉग एक आदमी की डायरी होती हैं जिससे वो आदमी अपनी बातें लोगो के साथ बाट सकता हैं। साथ ही वो लोगो की मदद् भी कर सकता है। लोगो को ज़रूरी खबरे देते हुए वो भलाई का काम भी कर सकता है।

अब सवाल ये उठता है की ब्लॉग को बनाये कैसे, तो इसका जवाब काफी आसान हैं।

इस दुनिया में कई कंपनियां हैं जो आपको बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बनाने मे मदत करती है। उनमेसे कुछ पर लाजवाब वेबसाइट्स के बारे में में अभी बताने वाला हु।

१. ब्लॉगर

जी हां ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहा जाता हैं जो ब्लॉग लिखता हैं। पर हमारे इस विश्व में एक ऐसी वेब्साइट हैं जो लोगो को मुफ़्त मे ब्लॉग बनाने का मौका देती है। बस आपको करना क्या है की blogger.com, पे जाना है और लॉग इन करना हैं। लॉग इन होने के बाद new blog  पे क्लिक करना है। फिर कुछ स्टेप्स के बाद आपका खुदका ब्लॉग बंन जायेगा।
अपने अगले पोस्ट में में इसके बारे में संक्षेप मे बताने वाला हु। आशा  हैं आप आगे पढ़ते रहेंगे।

२. वर्डप्रेस

जी हां ब्लॉगिंग जगत में काफी सुप्रसिद्ध कंपनी हैं ये। दुनिया के बड़े बड़े ब्लॉग इसी कंपनी के सर्विसेस पर बनाये गए हैं। इसे इस्तेमाल कैसे करते है ये में अगले पोस्ट मे बताने वाला हु। इसे इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है पर एक बार समझ जाये तो सब आसान हैं।

३. विक्स

ये विक्स वो विक्स नही हैं जो आप सोच रहे हैं। ये विक्स wix.com वाला विक्स है। विक्स पे आप फ्री मे वेब्साइट बना सकते हैं। ये थोड़ा बोहोत ब्लॉगर और वर्डप्रेस से मिलता झूलता हैं पर थोड़ा आंतर है जो आपको अगले पोस्ट मे बताया जायेगा।

आशा हैं की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। अगर हां तो फॉलो ज़रूर करे।

पसंद आया हो तो शेयर करे।

Comments

Popular posts from this blog

फ्री होस्टिंग और पेड होस्टिंग का फर्क | Free vs Paid hosting

ब्लॉग्गिंग के फायदे, Advantages of blogging

This Blog is protected by DMCA.com